Saturday, September 21, 2024
featured

एक तिहाई गिरी सलमान खान की ब्रांड वैल्यू, जानिए इसकी वजह…

SI News Today

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान की बढ़ती उम्र का असर अब उनकी ब्रांड वैल्यू पर दिखने लगा है। कई ब्रांड के विज्ञापनों के जरिये 232.83 करोड़ की कमाई करके सलमान खान ने फोर्ब्स इंडिया की 2017 की 100 कलाकारों की कमाई की लिस्ट में भले ही टॉप पर जगह बनाई हो, लेकिन 2016 में कमाई में हुई भारी गिरावट के कारण उनकी ब्रांड वैल्यू पर भी असर पड़ा है। उनकी कुल 2683 करोड़ की कमाई में 8.67 फीदसी की गिरावट से 270 करोड़ की कमी दर्ज की गई थी। फाइनेंशियल प्लानर डफ एंड फेल्प्स के मुताबिक 2017 में सलमान की ब्रांड वैल्यू में 33 फीसदी की गिरावट आई, ऐसा उनके लिए विज्ञापन की अनुमानित फीस तय करने के कारण हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक थम्स अप, हीरो होंडा बाइक्स जैसे विज्ञापन करने वाले कलाकार से भारी जन अपील की उम्मीद की जाती है। ब्रांड्स अब युवा विज्ञापन करने वाले कलाकारों को लक्ष्य बना रहे हैं कि क्यों कि वे लोगों से अच्छे से जुड़ पाते हैं।

जानकार कह रहे हैं कि सलमान खान मशहूर हैं, लेकिन शायद उनके विचित्र इतिहास के कारण विज्ञापनों की गुणवत्ता पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं। जानकार यह भी मानते हैं कि ‘बींग ह्यूमन’ कपड़ों के लिए सलमान काफी अच्छे जनसंपर्क रखते हैं, लेकिन ब्रांड्स उन्हें एक विवादित कलाकार के तौर पर देखते हैं। हालांकि उनकी एनजीओ बींग ह्यूमन ने उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ाने में उत्प्रेरक का काम किया है। ब्रांड एक्सपर्ट्स आगे के लिए खान की ब्रांड वैल्यू पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

सलमान की एक दिन की ब्रांड फीस 4-5 करोड़ रुपये हैं, लेकिन युवा कलाकार तेजी से उनके साथ प्रतिस्पर्धा करते नजर आ रहे हैं। कोका कोला ने थम्स अप के लिए 2012 के बाद पहली बार सलमान खान के साथ अपना कॉन्ट्रेक्ट रिन्यू नहीं किया है, अब यह विज्ञापन रणवीर सिंह करते नजर आएंगे। इसके पहले सलमान से रीवाइटल का विज्ञापन लेकर पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्ताम महेंद्र सिंह धोनी को दे दिया गया था। वहीं, शहरी दर्शकों और फैन्स के बीच सलमान की प्रासंगिकता अभी बनी हुई है। हाल ही में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ कमाई के रिकॉर्ड बना रही है। यह बॉलीवुड की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। घरेलु बॉक्स ऑफिस पर टाइगर जिंदा है’ ने अब तक 336.51 करोड़ रु. की कमाई कर ली है।

SI News Today

Leave a Reply