Friday, September 20, 2024
featuredदेश

गर्मी की छुट्टियों में बंद रहेगा यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट! जानिए

SI News Today
#Chandigarh #Airport

This international airport will be closed in summer holidays! Learn

अगर आप इन गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है. चंडीगढ़ एयरपोर्ट को मरम्मत के कारण 31 मई (शनिवार) तक बंद कर दिया गया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का विस्तार और मरम्मत का काम चलेगा. हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि 12 मई से 31 मई तक चंडीगढ़ से किसी भी नागरिक और सैन्य उड़ान का परिचालन नहीं किया जाएगा. 20 दिन तक हवाई अड्डा बंद रहने से करीब एक लाख यात्री प्रभावित होंगे. क्‍योंकि इस दौरान गर्मी की छुट्टियां हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2015 में चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल का उद्घाटन किया था. इससे एयरपोर्ट पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की उड़ानों की आवाजाही शुरू हो गई थी. पीएम ने इस टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया था. इससे पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में आार्थिक और औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिला है.

10400 फुट तक लंबा होगा रनवे
एयरपोर्ट अथॉटिरी के अनुसार रनवे मरम्मत का यह दूसरा चरण है. इसमें रनवे की लंबाई को 9,000 फुट से बढ़ाकर 10,400 फुट किया जाएगा. पहले चरण में मरम्मत का काम 12 से 26 फरवरी तक चला था. रनवे लंबा होने से बड़े विमानों का एयरनोर्ट पर उतरना और टेकऑफ करना आसान हो जाएगा. इससे चंडीगढ़ से यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू हो पाएगी. यह हवाईअड्डा इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के लिए सीमांत अड्डा है. हवाईअड्डा बंद रहने के दौरान वायुसेना ने अपने सभी विमानों को उत्तर भारत के दूसरे अड्डों पर भेज दिया है.

एक जुलाई से रविवार को भी होगी विमानों की आवाजाही
प्रवक्ता ने बताया कि बीते छह महीने से हवाईअड्डा पर हरेक रविवार को विमानों का परिचालन निलंबित चल रहा है, लेकिन एक जुलाई से यह बदल जायेगा. उन्होंने बताया कि एक जुलाई से हर रविवार अपराह्न एक बजे से शाम साढ़े छह बजे के बीच विमानों का परिचालन होगा. रनवे की मरम्‍मत के कारण विमान की आवाजाही के लिए यह परिवर्तन किया गया था.

SI News Today

Leave a Reply