Saturday, September 21, 2024
featuredदेश

IRCTC: वेटिंग टिकट कंफर्म होगा की नहीं, मिलेगी तुरंत जानकारी!

SI News Today

IRCTC: Will Waiting Tickets Confirm, Will Not Get Information Instantly!

भारतीय रेलवे का ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेब पोर्टल आईआरसीटीसी.को.इन (IRCTC.CO.IN) अब पूरी तरह बदल गया है. आईआरसीटीसी का पोर्टल अपग्रेड हो कर काफी यूजर फ्रेंडली हो गया है. वेबसाइट में आए बदलाव से आपको ट्रेन टिकट बुकिंग में काफी सहुलियत होगी. अब यूजर्स बिना लॉगइन किए ही ट्रेन में सीट की उपलब्धता, समय और स्थान का पता लगा सकते हैं. इसके साथ ही आप पीएनआर भी आसानी से चेक कर सकते हैं. पहले इन चीजों के लिए हमें वेबसाइट पर लॉगइन करना जरूरी होता था.

वेबसाइट में बदलाव के साथ एक खास फीचर ऐड किया गया है जिसे यूजर्स को काफी फायदा होगा. इसके तहत आपको यह पता चल जाएगा कि वेटिंग लिस्ट टिकट के कंफर्म होने के कितने प्रतिशत चांजेस हैं. बहुत बार क्या होता है कि हम वेटिंग लिस्ट देखकर टिकट ही नहीं लेते लेकिन इस फीचर से आपको पता चल जाएगा कि आपका टिकट कंफर्म होगा या नहीं. वेबसाइट एल्गोरिदम के माध्यम से यूजर्स को टिकट कंफर्म होने के चांसेस के बारे में जानकारी देगी.

कैसे चेक करेंगे वेटिंग लिस्ट टिकट कंफर्म होगा या नहीं
पहले हमें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह पता नहीं चल पाता था कि टिकट वेटिंग है तो कंफर्म के चांसेस हैं या नहीं लेकिन अब यह संभव हो गया है. आप अपना टिकट लेने के लिए आईआरसीटीसी पर जो प्रोसेस पहले करते थे, ठीक वही काम यहां भी करना है. इसके बाद अगर आपका टिकट वेटिंग में शो कर रहा है तो आपको CNF Probability पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको प्रतिशत के हिसाब में बताया जाएगा कि टिकट कंफर्म होने के कितने चांसेस हैं.

आईआरसीटीसी ने बताया कि वर्तमान और पिछले रुझानों का विश्लेषण कर के टिकट कंफर्म होने की संभावना को यूजर्स को बताया जा रहा है. यह वास्तविक स्थिति से अलग भी हो सकता है. जरूरी नहीं है कि यह हमेशा सटीक ही हो लेकिन टिकट कंफर्म होने की संभावना के अनुसार आप अपनी यात्रा की प्लानिंग कर सकते हैं.

SI News Today

Leave a Reply