Saturday, September 21, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ में दो दिवसीय आम महोत्सव का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया शुभारंभ।

SI News Today
Chief Minister Yogi Adityanath inaugurated the two-day general festival in Lucknow.
    

राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित दो दिवसीय आम महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ 23 जून 2018 को श्री  ने किया। प्रदर्शनी में आम की 700 प्रजातियां प्रस्तुत की गई।  मुख्यमंत्री ने इन सभी प्रजातियों का निरीक्षण किया।
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि – “आम उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की आय को दोगुना करने, उनके चेहरे पर खुशहाली लाने का जो प्रयास आम महोत्सव के माध्यम से किया जा रहा है, वो सराहनीय है।” मार्केटिंग की आवश्यकता महसूस करते हुए कहा कि- “इसके अभाव में हम चीजों की ब्रांडिंग नहीं कर पाते हैं। उत्तर प्रदेश में पैदा होने वाली आम की सर्वाधिक प्रजातियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।”

आम महोत्सव में इस बार आकर्षण का केंद्र बना ‘योगी आम’। इस आम को हाजी कलीमुल्लाह की नर्सरी में तैयार किया गया है। हाजी कलीमुल्लाह मैंगो मैन के नाम से जाने जाते हैं। इससे पहले वह आम की एक नई किस्मो का उत्पादन भी कर चुके हैं, जिसका नाम उन्होंने ‘नमो आम’ रखा था। कार्यक्रम का समापन 24 जून को राज्यपाल राम नाइक करेंगे।

इस अवसर पर परिवार एवं कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान और मंत्री स्वाति सिंह भी मौजूद रहीं।

SI News Today

Leave a Reply