Friday, September 20, 2024
featuredदेश

Indian रेलवे को derail करके तबाही मचाना चाहता है अल क़ाएदा

SI News Today
Al Qaeda wants to devastate Indian railways

अगर आप रेल यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें. किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना पुलिस व रेल अधिकारियों को तुरंत दे. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की ओर से जारी की गई एक खूफिया रिपोर्ट के अनुसार आतंकी संगठन अलकादा ने देश भर में रेलगाड़ियों को पटरी से उतारने की साजिश रची है. इसके तहत आतंकी संगठन ने ‘इंस्पायर ट्रेन डिरेल ऑप्रेशन’ नाम से एक पत्रिका जारी की है. इस पत्रिका में बताया गया है कि चलती ट्रेन को पटरी से उतारने के लिए किन तरीकों को अपनाया जा सकता है. इस खूफिया रिपोर्ट के बाद रेलवे ने अपने सभी कर्मियों को बेहद सतर्कता से काम करने को कहा है.

पटरी से ट्रेन उतारने के हथियार बनाने की ट्रेनिंग
अल कायदा की ओर से जारी की गई पत्रिका ‘इंस्पायर ट्रेन डिरेल ऑप्रेशन’ में बताया गया है कि किसी तेज गति से चलती ट्रेन को पटरी से उतारने के लिए घर में किस तरह से हथियार बना सकते हैं. वहीं इन हथियारों को प्रयोग करने के तरीकों के बारे में भी बताया गया है. आतंकी संगठन का उद्देश्य रेलगाड़ियों को निशाना बना कर अधिक से अधिक जाम – माल का नुकसान पहुंचाना है.

रेलवे ने कर्मियों की शुरु की कांउसलिंग
अल कायदा की ओर से रेलगाड़ियों को पटरी से उतारने की इस साजिश को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने भी सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है. देश भर में रेल कर्मियों की काउंसलिंग के निर्देश दिए गए हैं. ये काउंसलिंग एक सप्ताह में पूरी की जानी है. विशेष तौर पर रेलगाड़ियों में चलने वाले रेल कर्मियों को सतर्क किया जा रहा है. सभी को बताया जा रहा है कि किसी भी सिंदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस व रेल अधिकारियों को दें.

पटरियों का निरीक्षण बढ़ाने के दिए गए निर्देश
अल कायदा की साजिश को देखते हुए देश भर में पटरियों का निरीक्षण बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं फुट प्लेटिंग (चलती ट्रेन के इंजन में बैठ कर पटरियों व सिग्नल की जांच) के दौरान लोको निरीक्षकों को अधिक सतर्क रहने को कहा गया है. किसी भी संदिग्ध गतिविधि को देखते हुए तुरंत कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं.

रेलवे ड्राइवरों को दी गई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी
रेल ड्राइवरों को विशेष निर्देश दिए गए हैं कि पटरी पर यदि कोई संदिग्ध वस्तु या गतिविधि दिखे तो आपात ब्रेक लगा कर तत्काल गाड़ी को रोक दें. निर्देशों के अनुसार ड्राइवरों को रेलगाड़ी के चलते समय सिंगल लाइन सेक्शन पर अपने ट्रैक पर व डबल लाइन सेक्शन पर अपने बगल वाले ट्रैक पर भी नजर रखनी है. यदि कोई संदिग्ध गतिविधि दिखती है तो इसकी सूचना तुरंत रेलवे के कंट्रोल रूम को देने के निर्देश दिए गए हैं.

SI News Today

Leave a Reply