Friday, October 18, 2024
featuredमहाराष्ट्र

मोटरमैन की सूझबूझ से बची सैकड़ों की जान: मुंबई ब्रिज हादसा

SI News Today

Hundreds of survivors survived by the motorman: Mumbai bridge accident

मुंबई के अंधेरी स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज हादसे के दौरान लोकल ट्रेन के मोटरमैन सैकड़ों यात्रियों के लिए एक फरिश्ता बनकर सामने आए। बताया जा रहा है कि यह हादसा और भी भयावह हो सकता था, यदि वहां से गुजर रही लोकल के मोटरमैन चंद्रकांत सावंत ने अपनी सूझबूझ से इमरजेंसी ब्रेक न लगाए होते। यह ट्रेन बोरीवली से चर्चगेट की तरफ जा रही थी। ट्रेन अंधेरी से कुछ आगे बढ़ी ही थी कि मोटरमैन ने फुटओवर ब्रिज गिरते हुए देख लिया। खबर के अनुसार जिस समय यह हादसा हुआ, वहां से ट्रेन करीब 50 मीटर की दूरी पर थी। ट्रेन के मोटरमैन सांवत ने बताया कि जब उन्होंने देखा कि फुटओवर ब्रिज का मलबा गिर रहा है तो उन्होंने इमरजेंसी ब्रेक लगाए। जिससे इस ट्रेन में यात्रा कर रहे सैकड़ों लोगों की जान बाल-बाल बच गई। चंद्रकांत करीब 27 साल से रेलवे में काम कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘सुबह करीब साढ़े सात बजे पूर्वी पश्चिम रेलवे का फुटओवर ब्रिज अंधेरी पूर्व स्टेशन की तरफ गिर गया। दमकल, मुंबई पुलिस और वॉर्ड स्टाफ घटनास्थल पर पहुंच गया है।’ उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि तेज बारिश के कारण फुटओवर ब्रिज में दरारें पड़ गई, जिससे बाद में पुल ढह गया। उन्होंने बताया कि शुक्र है कि नीचे से कोई ट्रेन नहीं गुजर रही थी। इस बीच , पश्चिम रेलवे की उपनगरीय रेल सेवाएं बाधित होने से शहर थम-सा गया है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंदर भाकर ने बताया कि ओवरहेड इक्व्पिमेंट क्षतिग्रस्त हो गया और इसे ठीक करने के लिए इंजीनियरों का एक दल काम पर लग गया है। उन्होंने कहा, ‘फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा गिर गया है, जिससे पश्चिम रेलवे की सभी सेवाएं बाधित हो गई हैं। हमारे अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और स्थिति का जायजा ले रहे हैं।’ आपदा प्रबंधन ईकाई के एक अधिकारी ने कहा कि दमकल कर्मी और अन्य एजेंसियां मलबे को साफ करने के काम में जुट गई हैं।

इस हादसे की वजह से मुंबई के डब्बेवालों की सेवा भी प्रभावित हुई है। मुंबई डब्बावाला असोसिएशन के सुभाष तालेकर काम में हो रही देरी के चलते मुंबई के डब्बेवालों ने यह फैसला लिया है। तालेकर ने बताया कि उन्होंने सभी डब्बेवालों से डब्बे वापस करने, और डब्बे न लेने के लिए कहा है।

SI News Today

Leave a Reply