Saturday, September 21, 2024
featuredदेश

जानिए नए साल पर हुए कौन से बड़े बदलाव, सस्ती हुई कार्ड से शॉपिंग…

SI News Today

साल 2018 शुरू होते ही कुछ बदलाव भी लागू हो गए हैं। यह बदलाव आपके बहुत काम के हैं। बैंकिंग से लेकर शॉपिंग और रेलवे में कुछ बदलाव किए गए हैं। तो सबसे पहले बैंकिंग की बात करते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में छह बैंको का विलय हुआ था। इनमें भारतीय महिला बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ ट्रावनकोर शामिल थे। एसबीआई में मर्ज हुए बैंकों की चेकबुक से अब कोई ट्रांजैक्शन नहीं की जा सकती है। यह 1 जनवरी 2018 से नहीं चलेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने डेबिट कार्ड से लेनदेन पर लगने वाले एमडीआर चार्जेज में बदलाव कर दिया है। इन बदलावों के बाद आपको डेबिट कार्ड से लेनदेन काफी सस्ता पड़ेगा। एमडीआर की ये नई दरें आज से लागू हो रही हैं।

कार्ड से पेंमेंट करने पर नहीं लगेगा चार्ज: एक तरफ जहां आरबीआई ने एमडीआर चार्ज घटा दिए हैं, वहीं केंद्र सरकार ने इसको लेकर एक और राहत दी है। सरकार ने 2000 रुपये के लेनदेन पर लगने वाले MDR चार्ज का भार खुद उठाने का फैसला लिया है।

ये ट्रेनें नहीं चलेंगी : भारतीय रेलवे ने कोहरे की वजह से दिसंबर महीने में ही 20 से ज्यादा ट्र्रेनें रद्द कर दी थीं। इसके अलावा दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनों के लिए रूट भी बदल दिए हैं। इसका असर जनवरी के साथ फरवरी के भी कुछ दिनों तक रहेगा। जिन ट्रेनों का रूट बदल गया है या फिर जो रद्द हो चुकी हैं। इन सबकी जानकारी रखना आपको किसी भी तरह की असुविधा से बचा सकता है। कैंसल और डायवर्ट ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए आप यहां क्ल‍िक कर सकते हैं।

महंगी हुई कारें: अगर आप टाटा मोटर्स की कारें खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आज से आपको ये महंगी पड़ सकती हैं। कंपनी के कुछ मॉडल खरीदने के लिए आपको 25 हजार रुपये तक ज्यादा चुकाने पड़ेंगे। इसके अलावा मारुति, रेनो, निसान, टॉयोटा आदि भी अपनी कारों की कीमत में इजाफा करने वाले हैं।

SI News Today

Leave a Reply