Saturday, September 21, 2024
featured

ये फेस मास्क लगाएंगे तो बढ़ेगा आपके चेहरे का निखार…

SI News Today

बटर फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत होता है। इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जो स्किन पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह हर स्किन टाइप वाले लोगों की त्वचा की सेहत के लिए बेहतरीन नुस्खा होता है। इसके अलावा भी मक्खन के कई सारे फायदे होते हैं। गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आप बटर से बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बनाने में तो आसान होते ही हैं साथ ही फायदेमंद भी बहुत होते हैं। आज हम आपको बटर से बनने वाले तीन फेस मास्क के बारे में बताने वाले हैं।

केले के साथ बटर – चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए इस फेस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक पका हुआ केला और एक चम्मच बटर की जरूरत होगी। एक कटोरे में पिघले हुए बटर के साथ केले को फेंटकर पेस्ट बना लें। अब किसी कॉस्मेटिक ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर यह पेस्ट लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर या टोनर लगाएं।

गुलाबजल के साथ बटर – त्वचा पर डेड स्किन सेल्स हटाने तथा स्किन को हेल्दी रखने में यह फेस मास्क बेहद फायदेमंद है। इसके लिए एक चम्मच बटर और एक चम्मच गुलाबजल की जरूरत होगी। इन दोनों को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और मोटा पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। बाद में गर्म पानी से चेहरा धो लें।

खीरा और बटर – अगर आप स्किन रेडनेस की समस्या से परेशान हैं तो यह फेस पैक आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए खीरे का आधा टुकड़ा लेकर इसे पीस लें और इसका जूस निकाल लें। अब इस जूस की दो चम्मच मात्रा लेकर उसमें एक चम्मच बटर मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर पूरे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन साफ दिखेगी।

SI News Today

Leave a Reply