Friday, September 20, 2024
featured

बीमारी नौ, इलाज एक

SI News Today

Nine problem, one solution

     

वैसे तो यह हम सबको ही पता है कि हल्दी के अनेक रूप हैं. जहां ये खाने में रंग लाती है तो वहीँ ये हमारी स्किन की त्वचा की रंगत को भी बढ़ाने और उससे जुड़ी समस्याओं को ख़त्म करने में मददगार साबित होती है. इतना ही नहीं बल्कि हल्दी हमें निरोग जीवन प्रदान करने का काम भी करती है. इसके प्रयोग के बारे में निचे पढ़ें.

अगर आपके शरीर में कही पर भी सूजन है तो इसमें हल्दी बहुत इस लाभदायक सिद्ध होगा. हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो दवा के रूप में काम करता है.

शरीर के विषैले पदार्थ को निकालने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता है, जिसके लिए आपको गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद डाल कर पीना है.

हल्दी में फ्री रेडिकल से लड़ने की शक्ति होती है जो आपकी बढ़ती उम्र को थामने में लाभदायक सिद्ध होता है. इसके लिए नियमित रूप से रोज हल्दी का पानी पीना होगा.

हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन की वजह से यह जोड़े के दर्द और शरीर के सूजन पर दवाइयों से बेहतर परिणाम देती है.

दिमाग के लिए भी हल्दी लाभदायक होती है, यह दिमाग को स्वस्थ बनाये रखने का काम करती है. जिसके लिए आपको रोज सुबह गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीना होगा.

अगर आप नियमित रूप से हल्दी वाला पानी पीते हैं तो इससे आपका खून नहीं जमेगा साथ ही इससे आपका खून भी साफ़ रहेगा.

हल्दी के इस्तेमाल से आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी बचें रहते हैं. हल्‍दी एक ऐसा ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है.

एक रिसर्च में पता चला है कि हल्दी के नियमित सेवन से ग्‍लूकोज का लेवल कम हो जाता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी टल सकता है.

हल्दी रोज खाने से पित्त ज्यादा बनता है जिससे आपकी पाचन सकती बढ़ती है.

 

SI News Today

Leave a Reply