Saturday, September 21, 2024
featuredजम्मू कश्मीर

शोपियां में सुरक्षा बलों पर पथराव, 7 जवान हुए घायल…

SI News Today

कश्मीर: एक लंबे समय से शांत घाटी आज फिर पत्थरबाजों ने माहौल को हिंसक बना दिया. शोपियां जिले के गनौपुरा इलाके में गश्त पर निकले सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजों की भीड़ ने हमला कर दिया. भीड़ ने सुरक्षा बलों के 11 वाहनों में आग लग दी और सुरक्षाबलों पर पथराव किया. इस घटना में सेना के एक अफसर समेत 7 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए. उग्र होती भीड़ से अपने बचाव के लिए सुरक्षा बलों को गोलियां चलानी पड़ीं. इस गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हुए हैं.

सेना पर पथराव, वाहन फूंके
रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि शोपियां के गनौपुरा में सेना रूटीन गश्त पर थी. अचानक पत्थरबाजों की भीड़ ने सेना के काफिले को घेर लिया और उन पर पत्थर बरसाने लगे. प्रवक्ता ने बताया कि 100-125 युवकों की भीड़ कुछ ही देर में 250-300 के हिंसक भीड़ में बदल गई.

चेहरे पर नकाब लगाए लोगों ने सेना के जवानों को पकड़ कर मारना शुरू कर दिया. काफी देर तक तो सेना हमेशा की तरह भीड़ से बचने की कोशिश करती रही, लेकिन भीड़ ने सेना के वाहनों में तोड़फोड़ कर उनमें आग लगानी शुरू कर दी. देखते ही देखते भीड़ ने 11 वाहनों को आग के हवाले कर दिया.

बचाव में चलाई गोली
सात जवानों को भी गंभीर चोटों आईं. बेकाबू होती भीड़ को तीतर-बितर करने के लिए पहले तो सेना ने लाठीचार्ज किया, लेकिन फिर भी भीड़ काबू में नहीं आई तो सेना को गोलियां चलानी पड़ीं. इस गोलीबारी में एक नागरिक की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हुए हैं.

कश्मीर में काम कर रहीं Agencies से कुछ आंकड़े मिले हैं. और ये आंकड़े बहुत चिंताजनक हैं. वर्ष 2016 में 88 कश्मीरी युवाओं ने आतंकवाद का रास्ता चुना है. और ये संख्या पिछले 6 वर्षों में सबसे ज़्यादा है. वर्ष 2015 के मुक़ाबले 2016 में घुसपैठ की वारदात तीन गुना बढ़ी हैं.

वर्ष 2012 में भारत की सीमा में पाकिस्तान की तरफ से 121 आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी, जबकि वर्ष 2016 में ये आंकड़ा 119 आतंकवादियों का था. नोट करने वाली बात ये है, कि बुरहान वानी की मौत के बाद पिछले वर्ष जुलाई के महीने में. कश्मीर घाटी में 820 हिंसक वारदातें हुई थीं.

SI News Today

Leave a Reply