Sunday, September 8, 2024
featuredदेश

ये टिप्स अपनाकर गर्मियों में बना सकते हैं अपनी स्किन को खूबसूरत

SI News Today

अगर आपके हाथ-पैर की स्किन भी गर्मियों में रूखी रहती है तो आपको सही देखभाल की जरूरत है। कई लोगों का कहना है कि हमारी स्किन को नमी की जरुरत सर्दियों में ही होती है, लेकिन वे लोग गलत होते हैं। जितनी जरुरत स्किन को सर्दियों में पोषण की होती है उतनी ही गर्मियों में भी होती है। सर्दियों में सर्द हवा की वजह से स्किन में नमी की कमी हो जाती है, जिससे स्किन फटी-फटी रहती हैं और गर्मियों में धूप की वजह से स्किन सूख जाती है, जिसकी वजह से चेहरे और शरीर की स्किन रूखी हो जाती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि गर्मियों में स्किन को कैसे परफेक्ट रखा जाए…

पानी का ज्यादा सेवन- गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। गर्मियों में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इससे ना केवल स्किन पर निखार आता है, बल्कि यह कई बीमारियों का इलाज भी है। गर्मियों में शरीर से पानी का विसर्जन भी ज्यादा होता है, इसलिए शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। ज्यादा पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है, जिसका असर स्किन पर पड़ता है।

हेल्दी खाना- खाने का असर भी आपकी स्किन पर पड़ता है। आपको हर एक मौसम में अपने खाने का खास ख्याल रखना चाहिए। गर्मियों में ज्यादा तेल और नमकीन खाना खाने से बचें। नमक बॉडी को डीहाईड्रेट करता है। गर्मियों में अपनी डाइट में तरल पदार्थ ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। इसके अलावा जूस और हरी सब्जियों का भी सेवन करें।

सनस्क्रीन- गर्मियों में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरुर लगाएं। यह सिर्फ स्किन को टैन होने से नहीं बचाता बल्कि स्किन कैंसर से भी बचाता है।

मॉश्च्रराइज – चाहे कोई भी मौसम हो अपनी स्किन को कभी मॉश्च्रराइज करना ना भूलें। गर्मियों में ऑयल बेस्ड मॉश्च्रराइज का प्रयोग ना करके वाटर बेस्ड का प्रयोग करें। नहाने के सीधा बाद स्किन को मॉश्च्रराइज करना सबसे अच्छा होता है।

गर्म पानी से ना नहाएं- कई लोगों को आदत होती है हमेशा गर्म पानी से नहाते हैं। उनकी यह आदत गर्मियों में भी नहीं छूटती है, इसका असर आपकी स्किन पर पड़ता है। गर्म पानी से नहाने से स्किन डीहाईड्रेट हो जाती है, जिससे वह स्किन रुखी और फटने लगती है।

SI News Today

Leave a Reply