Thursday, September 19, 2024
featuredदिल्लीदेश

देश में इन जगहों पर मार्केट से 30-40% से भी कम रेट पर मिलते हैं कपड़े

SI News Today

At these places in the country, the clothes are sold at less than 30-40% of the market.

   

अगर आप कम कीमत में कपड़े खरीदना चाहते हैं या फिर शादी और किसी दूसरे आयोजन के लिए खरीदारी के मूड में हैं, तो आपको देश की 5 फेमस थोक बाजार के बारे में जरुर जानना चाहिए। इन बाजारों में कपड़े रिटेल मार्केट की तुलना में 30-40 फीसदी तक कम कीमत में मिल जाएंगे। देश की ये थोक मार्केट दिल्ली, जयपुर, सूरत, मुंबई में मौजूद हैं। जहां पर इन मार्केट के जरिए देश के दूसरे क्षेत्रों में कपड़े रिटेलर्स ले जाते हैं। ऐसे में आप यहां से डायरेक्ट खरीदारी कर पैसों की बचत कर सकते हैं।

जौहरी बाजार, जयपुर
कपड़ों की शॉपिंग के लिए राजस्थान का जौहरी बाजार बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी के अलाव शादी, रिसेप्शन के लिए लहंगा, साड़ी, सूट, गाउन सभी मिलते हैं। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए भी फेमस है। इस बाजार में कपड़ों की कीमत रिटेल की तुलना में 40 फीसदी तक कम है।

नई सड़क और कृष्णा मार्केट, चांदनी चौक
पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक में कृष्णा मार्केट है। ये मार्केट सस्ते कपड़ो के लिए फेमस है। यहां के कारोबारी राजेश गुप्ता ने बताया कि नई सड़क और कृष्णा मार्केट पर साड़ियां, सूट और लहंगा मिल जाएगा और यहां दाम अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 30-40 फीसदी तक कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगा, साड़ी और सूट 5 से 50 हजार रुपए में मिल जाएंगे। ये कपड़ो के थोक बाजार है जहां से देश की रिटेल मार्केट को सप्लाई होता है।

कोलाबा मार्केट, मुंबई
दक्षिण मुंबई का कोलाबा मार्केट कपड़ों, कलरफुल कुर्ता, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी और एंटीक पीस मिलते हैं। शादी की खरीददारी के लिए अच्छा मार्केट है। क्रॉफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। यहां स्टिच किए हुए कपड़े, ड्रेस मैटेरियल, आर्टिफिशयल ज्वैलरी, ट्रेवल बैग्स आदि सामान मिलता, जो 20 से 25 फीसदी तक सस्ता होता है।

सरोजिनी नगर मार्केट, दिल्ली
सरोजिनी नगर मार्केट दिल्ली के लोगों के बीच काफी फेमस है। ये पटरियों पर लगने वाली दुकानों के अलावा एक्सपोर्ट हुए प्रोडक्ट के लिए काफी फेमस है। यहां आपको कपड़े, बुक्स, बैग्स, शूज, सैंडल जैसे तमाम प्रोडक्ट अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में लगभग आधे दाम में मिलेंगे लेकिन यहां बारगेन करना न भूले। यहां आपको फैशनेबल और ट्रेंडी कपड़े 200 से 1,000 रुपए तक की रेन्ज में आसानी से मिला जाएंगे।

सूरत का मिलेनियम, बॉम्बे मार्केट
गुजरात के सूरत शहर में मौजूद टेक्सटाइल मार्केट पूरे भारत में मशहूर है। इस शहर में 800 से ज्यादा होलसेलर्स हैं जो टेक्सटाइल बिजनेस में लगे हुए हैं। यहां से देश भर के साड़ी व्यापारी खरीददारी करने के लिए आते हैं। शहर में 42 हजार के करीब पॉवरलूम यूनिट्स और प्रिंटिंग मिल्स हैं जो हर साल 9 करोड़ से अधिक साड़ियां और ड्रेस मैटेरियल तैयार करती हैं। यहां कीमतें लगभग 40 फीसदी तक कम होती हैं। वहीं, अहमदाबाद का रविवारी बाजार साबरमती नदी के पास लगता है। ये मार्केट करीब 600 साल पुराना है। ये मार्केट गुजरात में गुजारी बाजार के नाम से भी फेमस है। यहां कपड़ें, जूते, बैग्स, एक्सेसरी, होम डेकोर जैसे तमाम प्रोडक्ट लगभग आधे दाम में मिलते हैं।

SI News Today

Leave a Reply