Thursday, September 19, 2024
featuredदेश

केरल में राहत की खबर के साथ जन्मा बिमारियों का खतरा

SI News Today

Disease born with news of relief in Kerala

    

केरल के तिरुवंतपुरम में आये 100 साल के सबसे बड़े बाढ़ ने लाखो लोगो को बेघर कर दिया और न जाने कितनो की जाने ले ली. लेकिन अब एक राहत वाली खबर है कि केरल में बाढ़ का पानी कम हो रहा है. बता दें कि सभी 14 जिलों से रेड अलर्ट को हटा लिया गया है. वही कई सारे इलाकों में बाढ़ का पानी कम होता दिख रहा है. लेकिन अब जलजमाव और गंदगी की वजह से एक नई दिक्कत ने केरल में जन्म ले लिया है जिसकी वजह बीमारियों का खतरा बढ़ने लगा है.

वही अभी हाल ही में, तीन लोगों ने अलुवा इलाके में चेचक की शिकायत की है. जिसके बाद उन्हें राहत शिविर कैंप से हटा कर दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, केरल हेल्थ डिपार्टमेंट में डिजास्टर मैनेजमेंट का काम देखने वाले अनिल वासुदेवन ने कहा, प्रदूषित जल और वायु से होने वाली बीमारियों की आशंकाओं को देखते हुए तैयारी की गई है.

आपको बता दें कि तीनों सेना के जवानों का राहत और बचाव कार्य जारी है. वहीँ केरल में राहत-बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान चला रही है. बहुत सारे लोग अभी भी अपने घरों में फंसे हुए हैं .सेना एयरलिफ्ट कर लोगों को निकाल रही है और खाने-पीने का सामना हेलीकॉप्टर से पहुंचा रही है.

बता दें कि सेना, एयरफोर्स, नेवी और कोस्ट गार्ड की मदद से करीब 23,213 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. 2000 से अधिक लोगों को मेडिकल सुविधाएं दी गई है. सड़क और पुल के बह जाने की वजह से कट चुके 42 इलाकों को जोड़ा गया है. सेना ने 15 अस्थायी ब्रिज बनाए हैं.

SI News Today

Leave a Reply