Friday, September 20, 2024
featuredदेश

चिदंबरम की गिरफ्तारी पर हाई कोर्ट ने 1 अगस्त तक रोक बढ़ाई!

SI News Today
High court upholds Chidambaram's arrest till August 1!
@PChidambaram_IN 

जस्टिक एके पाठक ने मंगलवार तक के लिए चिदंबरम की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक लगाई थी. उन्होंने ही मंगलवार को यह राहत और एक महीने के लिए बढ़ा दी. दिल्ली हाई कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी पर लगी अंतरिम रोक एक अगस्त तक के लिए बढ़ा दी.

गौरतलब है कि 15 मार्च 2007 को आईएनएक्स मीडिया ने एफआईपीबी की स्वीकृति के लिए वित्त मंत्रालय के सामने आवेदन दिया, जिसमें एफआईपीबी ने 18 मई 2017 को इसके लिए सिफारिश की. लेकिन बोर्ड ने आईएनएक्स मीडिया की ओर से आईएनएक्स न्यूज में अप्रत्यक्ष रूप से निवेश की इजाजत नहीं दी. हाई कोर्ट ने 31 मई को वरिष्ठ कांग्रेसी नेता से कहा था कि जब भी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) उन्हें बुलाए, वह पूछताछ में शामिल हों और जांच में सहयोग करें.

उन्होंने 800 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से अपने शेयर को जारी करके आईएनएक्स मीडिया के लिए 305 करोड़ की एफडीआई जुटाई जबकि उन्हें सिर्फ 4.62 करोड़ रुपए एफडीआई की ही इजाजत थी. सीबीआई ने कहा कि कार्ति चिदंबरम के कारण एफआईपीबी से जुड़े अधिकारियों ने न सिर्फ इन चीजों की अनदेखी की बल्कि आईएनएक्स मीडिया की सहायता भी की. अधिकारियों ने राजस्व विभाग की जांच की मांग को अनदेखा किया. यहां तक कि आईएनएक्स मीडिया के लिए भी एफआईपीबी ने सिर्फ 4.62 करोड़ रुपए से ज्यादा के एफडीआई निवेश की अनुमति नहीं दी. सीबीआई के अनुसार आईएनएक्स मीडिया ने नियमों को नजरअंदाज किया और जानबूझकर आईएनएक्स न्यूज में 26 प्रतिशत के लगभग निवेश किया.

SI News Today

Leave a Reply