Friday, September 20, 2024
featuredदेश

जानिये कैसे किया पीएम मोदी और अमित शाह ने राहुल गांधी की गणित खराब

SI News Today

Know how PM Modi and Amit Shah changes Rahul Gandhi’s maths

         

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को साथ जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने भी एनडीए के सहयोगी दलों पर निशाना साधते हुए विपक्ष के कई दलों का भी समर्थन प्राप्त कर लिया। जी हां एनडीए से बाहर के दलों ने भी हरिवंश को समर्थन देने के लिए कहा। जादुई आंकड़े से भी कम भी एनडीए राज्यसभा। बीजेडी के 9 सांसद इस चुनीव में किंगमेकर की भूमिका निभा रहे थे। पीएम मोदी, जेडीयू अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव की घोषणा होते ही मान नवीन पटनायक से सबसे पहले फोन में बात किया उसके बाद एनडीए को उम्मीदवार हरिवंश के लिए समर्थन की मांग की। और यही शुरु होता है कांग्रेस का खेल खराब होना।

आपको बता दे कि जब पाएम मोदी व नीतीश कुमार ने नवीन पटनायक से फोन पर बात की थी कि उन्हें उनका समर्थन चाहिए, और तब तक कांग्रेस ने यह भी तय नही किया ता कि उनका विपक्ष का उम्मीदवार कौन होगा। जिसका नतीजा यहस सामने आया कि विपक्ष में सेंध लगाने का काम एनडीए ने कर दिया। वहीं एक तरफ आम राय बनने पर बेहतर होने की बात करती है समाजवादी पार्टी तो दूसरी तरफ आम आमी पार्टी का कहना है कि अरविंद केजरीवाल को नीतीश ने फोन करके एनडीए के उम्मीदवार हरिवंस के लिए समर्थन की मांग की थी पर बीजेपी का साथ था जिस वजह से आम आदमी पार्टी समर्थन नही कर सकती थी। अगर कांग्रेस को आम आदमी का समर्थन चाहिए तो राहुल गांधी को अरविंद केजरीवाल को फोन करना होगा उनके समर्थन के लिए। पर राहुल ने अरविंद केजरीवाल से बात नही की जिस कारण से आम आदमी पार्टी ने वोटिंग से बाहर रहने का निर्णय लिया।

दरअसल उपसभापति पी. जे. कुरियन  जो अभी कुछ समय पहले सेवानिवृत्त हुए थे उनका कार्यकाल जुलाई में ही खत्म हो गया था। जिसको चलते राज्यसभा में 245 सदस्य थे पर अब 244 सदस्य हैं जबकि 1 सीट अभी भी खाली है। इसलिए 244 सदस्यों के राज्य सभा में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए सिर्फ 123 मतों की ही आवश्यकता थी। सरकार के तो बस यही प्रयास थे कि राज्यसभापति के उपसभापति चुनाव में विपक्ष में फूट खुलकर सामने आए। क्योंकि जीत से बीजेपी का उत्साह और ज्यादा बढ़ जाएगा। और यह बीजेपी का एक बहुत बड़ा मुद्दा बना सकती है कि विपक्षी पार्टियां उपसभापति के नाम पर जब एक नहीं हुईं तो प्रधानमंत्री के नाम पर एक कैसे होंगी।

गौरतलब है कि राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज मतदान हुआ। जिसमें एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश सिंह ने इस चुनाव में बड़ी जीत प्राप्त की। हालांकि हरिवंश सिंह जेडीयू से राज्यसभा के सांसद हैं और उन्होंने विपक्षी दल बीके हरिप्रसाद को हरा दिया। जी हां हरिवंश को कुल 125 वोट मिले हैं और वहीं बीके हरिप्रसाद को कुल 105 ही वोट मिले हैं। जब राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने हरिवंश सिंह के जीत का ऐलान किया तो फौरन ही हरिवंश की सीट पर जाकर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी। इतना ही विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने भी उन्हें जीत की बधाईयां दी। और एक साथ जनता के मुद्दों पर काम करने की बात रखी।

Related Post –  Rajya Sabha Deputy Chairman Election का नतीजा सामने, NDA के हरिवंश बने उपसभापति

SI News Today

Leave a Reply