Thursday, September 19, 2024
featuredदेश

फेल होने पर छात्रा ने दी जान: NEET रिजल्ट

SI News Today

Student fails to fail: NEET result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नीट (NEET) के रिजल्ट जारी होने के बाद सुसाइड की घटनाएं सामने आई हैं. NEET में फेल होने पर तमिलनाडु के तिरुमलाई की छात्रा ने सुसाइड कर लिया. वहीं दिल्ली के द्वारका इलाके में एक छात्र ने छत से कूदकर जान दे दी. तिरुमलाई की 17 वर्षीय छात्रा NEET में पास होने की उम्मीदें लगाए हुई थी. परिजनों का कहना है कि फेल होने पर वह डिप्रेशन में चली गई और अपनी जान दे दी. पुलिस ने छात्रा के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

द्वारका में आठवीं मंजिल से कूदा छात्र
NEET के 19 साल के छात्र ने द्वारका के सेक्टर 12 की एक इमारत की आठवीं मंजिल से कूदकर कथित खुदकुशी कर ली. उसने यह कदम इस प्रवेश परीक्षा के नतीजे की घोषणा के बाद उठाया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस को शाम करीब सवा पांच बजे द्वारका के सेक्टर 12 की सनी वैली सीजीएचएस सोसायटी में खुदकुशी की खबर मिली.

अधिकारी ने कहा कि प्रणव मेहंदीरत्ता इमारत से कूद गया. उसका शव जमीन पर खून में लतपथ मिला. उन्होंने कहा, ‘आगे की जांच में खुलासा हुआ कि मृतक 2016 में बारहवीं कक्षा पास करने के बाद बीते दो साल से नीट परीक्षा दे रहा था. आज दिन में नीट का नतीजा घोषित हुआ और वह परीक्षा में पास नहीं हो पाया.’

मालूम हो कि देश भर में चिकित्सा और दंत चिकित्सा कॉलेजों में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा होती है. यह नतीजे आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in और cbseresults.nic.in. पर उपलब्ध है. कुल 13,26, 725 अभ्यार्थियों ने छह मई को आयोजित राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) दी थी.

सीबीएसई , भारतीय चिकित्सा परिषद और भारतीय दंत चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट का आयोजन करता है.

हालांकि, संसद में पारित कानून के तहत स्थापित संस्थानों जैसे एम्स और पुडुचेरी स्थित जेआईपीएमईआर में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा नहीं होती.

SI News Today

Leave a Reply