Saturday, September 21, 2024
featuredदेश

रिहर्सल के दौरान हेलिकॉप्‍टर की रस्‍सी टूटने से 3 सैनिक घायल…

SI News Today

आर्मी डे रिहर्सल के दौरान बड़ा हादसा होने से बालबाल बच गया। जवानों के हेलिकॉप्‍टर से रस्‍सी के सहारे उतरने के दौरान यह वाकया हुआ। इस घटना में तीन जवानों के घायल होने की खबर है। घटना का वीडियो भी सामने आ गया है। देश की राजधानी दिल्‍ली में इन दिनों आर्मी डे के अलावा गणतंत्र दिवस को लेकर सेना के तीनों अंगों के अलावा विभिन्‍न अर्धसैनिक बलों के जवान भी रिहर्सल कर रहे हैं। आर्मी डे 15 जनवरी को मनाया जाता है, जबकि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। जानकारी के मुताबिक, सेना के जवान इन दिनों सेना दिवस के मौके पर होने वाले परेड के लिए रिहर्सल कर रहे हैं। इस मौके पर जवान विभिन्‍न क्षेत्रों में अपने कौशल का परिचय देते हैं।

यह दुर्घटना एयर ड्रॉप को लेकर किए किए जा रहे अभ्‍यास के दौरान हुआ। दरअसल, सेना के जवान उड़ान के दौरान एडवांस्‍ड लाइट हेलिकॉप्‍टर (एएलएच) से रस्‍सी के जरिये नीचे उतरने का रिहर्सल कर रहे थे। उसी दौरान रस्‍सी के टूटने से तीन जवान अचानक जमीन पर गिर पड़े। सेना ने एक बयान जारी कर इस घटना में तीन जवानों के घायल होने की बात कही है। सेना के मुताबिक, यह हादसा 9 जनवरी की है। सभी जवानों के सुरक्षित होने की बात भी कही गई है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है, ताकि घटना के कारणों का पता चल सके।

मालूम हो कि लेफ्टिनेंट जनरल केएम. करियप्‍पा ने 15 जनवरी, 1949 में ब्रिटिश जनरल सर फ्रांसिस बुचर से कमान ली थी। इसके बाद से सेना की कमान भारतीयों के हाथ में आ गया था। इस ऐतिहासिक पल की याद में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। जनरल फ्रांसिस भारत में ब्रिटेन के अंतिम कमांडर-इन-चीफ थे। यह हादसा हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड द्वारा निर्मित ध्रुव श्रेणी के एएलएच में हुई है। इसका इस्‍तेमाल विभिन्‍न उद्देश्‍यों के लिए किया जाता है। एएलएच हमले में घायल जवानों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने के अलावा सुरक्षाबलों को ऑपरेशनल एरिया तक पहुंचाने में भी मददगार है। भारत के दूर-दराज वाले क्षेत्रों में तैनात जवानों तक मदद पहुंचाने में भी यह बेहद कारगर है।

SI News Today

Leave a Reply