Friday, September 20, 2024
featuredदिल्ली

PM मोदी मेट्रो में सवार होकर पहुंचे 26 अलीपुर रोड…

SI News Today

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज दिल्ली मेट्रो में सफर करके 26 अलीपुर रोड स्थित अम्‍बेडकर नेशनल मेमोरियल का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे. पीएम मोदी लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पहुंचे और सिविल लाइंस स्थित अंबेडकर मेमोरियल के लिए रवाना हुआ. मेट्रो में पीएम मोदी ने लोगों से बातची की और कुछ लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी खिंचवाई. अंबेडकर मेमोरियल के उद्धाटन के मौके पर केंद्रीय समाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, राज्य मंत्री रामदास आठवले, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और चांदनी चौक से सांसद डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद रहे.

आपको बता दें कि यह स्‍मारक भारत के संविधान निर्माता डॉ . अम्‍बेडकर के जीवन और उनके योगदान को समर्पित है. प्रधानमंत्री मोदी ने ने 21 मार्च , 2016 को इसकी आधारशिला रखी थी.

इस इमारत में एक प्रदर्शनी स्‍थल , स्‍मारक , बुद्ध की प्रतिमा के साथ ध्‍यान केन्‍द्र , डॉ . अम्‍बेडकर की 12 फुट की कांस्‍य प्रतिमा है. प्रवेश द्वार पर अशोक स्‍तम्‍भ (11 मीटर ) और पीछे की तरफ ध्‍यान केन्‍द्र बनाया गया है. इसमें सीवेज शोधन संयंत्र (30 केएलडी ), वर्षा जल सिंचाई प्रणाली और नेट मीटरिंग के साथ छत पर सौर ऊर्जा (50 किलोवाट ) संयंत्र स्‍थापित किया गया है.

इमारत 7374 वर्ग मीटर क्षेत्र में खड़ी की गई है और इसका कुल निर्मित क्षेत्र 6758 वर्ग मीटर है. भारत रत्‍न बाबा साहब डॉ . भीम राव अम्‍बेडकर का जन्‍म मध्‍य प्रदेश में महू में 14 अप्रैल , 1891 को हुआ था और वह स्‍वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री थे. वह 1 नवम्बर , 1951 को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा देने के बाद , 26, अलीपुर रोड , दिल्‍ली में सिरोही के महाराजा के घर में रहने लगे जहां उन्‍होंने 6 दिसम्‍बर , 1956 को आखिरी सांस ली और महापरिनिर्वाण प्राप्‍त किया. यहीं पर स्मारक बना है.

SI News Today

Leave a Reply