Friday, September 20, 2024
featuredदिल्ली

बवाना में पटाखा फैक्ट्री के मालिक को किया गिरफ्तार, जानिए मामला….

SI News Today

पुलिस ने बवाना में पटाखा फैक्ट्री के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है. यहां लगी भीषण आग में जलकर 17 लोगों की मौत हो गयी थी. रोहिणी के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) रजनीश गुप्ता ने बताया कि फैक्ट्री के संचालक मनोज जैन को गिरफ्तार किया गया है. जांच में पता चला कि यह फैक्ट्री स्टेज शो और होली समारोह में इस्तेमाल होने वाले पटाखों की थी. उन्होंने कहा कि मौके से मिले पटाखों के पैकेट से भी ऐसे ही संकेत मिलते हैं.

डीसीपी ने कहा कि जैन ने एक जनवरी से फैक्ट्री किराये पर ली थी. उन्होंने कहा कि हादसे में मारे गये सात लोगों की पहचान बेबी देवी (40), अफसाना (35), सोनम (23), रीता (18), नदीन (55), राखो (65) और धर्मा देवी (45) के तौर पर हुई है. आग दो मंजिला इमारत के भू-तल पर स्थित भंडारण इकाई से शुरू हुई और पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया.

पुलिस ने कहा कि इस संबंध में गैर इरादतन हत्या और आग व ज्वलनशील पदार्थ के संदर्भ में लापरवाही से जुड़ी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. इन धाराओं के तहत अधिकतम 10 साल तक की सजा का प्रावधान है. जैन को पकड़ा गया और उससे पूछताछ की गयी. जैन के दूसरे साझेदार की पहचान ललित गोयल के तौर पर हुई है. घायल मजदूर में से एक ने पुलिस को बताया कि पटाखे बाहर से लाये जाते थे और यहां सिर्फ उनकी पैकिंग की जाती थी.

मृतकों में 10 महिलाएं
पुलिस ने मिली जानकारी के मुताबिक, इस अग्निकांड में 10 महिलाएं और 7 पुरुषों की मौत हुई है. कई और लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिनका इलाज अस्पतालों में चल रहा है. कई लोग जान बचाने के लिए पहली मंजिल से ही कूद गए थे, ये लोग भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं. पुलिस ने बताया कि गोदाम मालिक मनोज जैन को हिरासत में ले लिया गया है. फैक्टरी के पास पटाखों का लाइसेंस है या नहीं इस बात की जांच की जा रही है. दिल्ली सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं.

नीचे बारूद, ऊपर प्लास्टिक से भड़की आग
पुलिस ने बताया कि आग पटाखा, प्लास्टिक और ऑयल फैक्ट्रियों में शनिवार दोपहर 3:30 बजे लगी थी. आग एक फैक्ट्री से दूसरी फैक्ट्री में फैलती रही. आग की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की 12 गाड़ियों ने करीब 4 घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया. जानकार बताते हैं कि इस फैक्टरी तथा गोदाम में 50 से अधिक लोग काम करते हैं. तीन मंजिलों में काम होता है. बताया जा रहा है कि इस बिल्डिंग में नीचे पटाखा और ऊपर रबड़ की फैक्ट्री थी. इससे आग तेजी से फैली और इमारत में मौजूद लोगों को बचने का मौका ही नहीं मिला. पहली मंजिल पर 13, ग्राउंड फ्लोर पर तीन और बेसमेंट में एक शव मिला है. सभी शव इतने बुरी तरह जल चुके हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल था.

मौत पर राजनीति
इस घटना की खबर मिलते ही घटना स्थल पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी अपने समर्थकों के साथ पहुंच गए. कुछ ही देर में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी पहुंच गए. बीजेपी और आप कार्यकर्ताओं में इस मुद्दे को लेकर बहस होने लगी, कुछ ही देर में दोनों दलों के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. पुलिस ने बीच में आकर मामले को शांत कराया. नार्थ दिल्ली की मेयर प्रीति अग्रवाल भी मौके पर पहुंची और उन्होंने हादसे की जानकारी ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी घायलों के उपचार के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी किए और एम्स में विशेष इंतजाम के निर्देश दिए.

SI News Today

Leave a Reply