Sunday, September 8, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी: अखिलेश यादव को मिला चाचा शिवपाल का आशीर्वाद…

SI News Today

लखनऊ: ताजनगरी आगरा में समाजवादी पार्टी के दसवें राष्ट्रीय अधिवेशन की पूर्व संख्या पर पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को बड़ा तोहफा मिला है। लखनऊ में पिता मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद पाने के बाद आगरा पहुंचे अखिलेश यादव को कल चाचा शिवपाल सिंह यादव का आशीर्वाद भी मिल गया। माना जा रहा है कि इस कुनबे का करीब साल भर पहले की रार की आग अब ठंडी पड़ जाएगी।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव की लंबे समय से चली आ रही तनातनी अब समाप्त होने की ओर है। कल आगरा में अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने चाचा शिवपाल सिंह यादव को फोन करके उनसे आशीर्वाद लिया है। अखिलेश कल अपने चाचा शिवपाल यादव के प्रति काफी नरम नजर आए। उन्होंने कहा कि मेरी चाचा शिवपाल से बात हुई है। उन्होंने आशीर्वाद दिया है।

लखनऊ में शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि अखिलेश यादव का फोन आया था और उन्होंने आशीर्वाद मांगा तो हमने उनको आशीर्वाद दे दिया। शिवपाल ने कहा कि उन्होंने अखिलेश यादव को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर बधाई दी और आशीर्वाद दिया। आगरा अधिवेशन में न जाने की बाबत शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि वह समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य ही नहीं हैं, इस कारण अधिवेशन में शामिल नहीं होंगे। अखिलेश यादव ने कहा कि मुझे अपनी उम्र और रिश्ते का फायदा मिला। उन्होंने मुझे आशीर्वाद दिया और साथ ही मुबारकबाद भी दी।

मुलायम सिंह यादव ने 25 सितम्बर को लखनऊ प्रेस कांफ्रेंस में अखिलेश यादव को अपना आशीर्वाद देकर करीब 13 महीने से चली आ रही तकरार को खत्म करने का रास्ता निकाल लिया था। उस प्रेस कांफ्रेंस में शिवपाल सिंह यादव नहीं गए थे। इसमें मुलायम सिंह यादव ने नई पार्टी बनाने से साफ इनकार करने के साथ ही समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव को आशीर्वाद दिया। इसके बाद अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि समाजवादी पार्टी जिंदाबाद, मुलायम सिंह जिंदाबाद।

पार्टी के सूत्रों के मुताबिक मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश यादव के साथ सुलह का खाका तैयार कर लिया है। सब ठीक रहा तो अखिलेश यादव के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होने के बाद शिवपाल सिंह यादव को राष्ट्रीय महासचिव बनाया जा सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि मैंने नेताजी से आशीर्वाद मांगा है, मैं चाहता हूं वो आगरा आएं।

पिछले नौ महीने से मुलायम कुनबे में कलह चल रही है। अखिलेश यादव और शिवपाल के बीच दुश्मनी इतनी गहरी हो गई थी कि दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला भी थम गया था, लेकिन अब दुश्मनी की बर्फ पिघलने लगी है। कल शिवपाल ने अखिलेश को फोन करके अध्यक्ष बनने की अग्रिम बधाई दी, तो दूसरी ओर अखिलेश ने भी कहा चाचा शिवपाल का उन पर आशीर्वाद है और आगे भी रहेगा।

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले सितंबर 2016 से ही अखिलेश और शिवपाल के बीच संबंध खराब चल रहे थे। यहां तक जसवंतनगर में वोटिंग के दिन भी शिवपाल ने आरोप लगाया था कि प्रशासन ने साजिश के तहत उनके समर्थकों पर लाठीचार्ज किया। शिवपाल कई मंचों से अपरोक्ष तौर पर अखिलेश यादव को निशाने पर लेते रहे हैं।

SI News Today

Leave a Reply