Wednesday, September 18, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी में बारिश के कहर से 2 दिन में हुई 58 लोगों की मौत…

SI News Today
58 people died in rainy season in 2 days in UP;

यूपी: इस साल मानसून सीजन में बाढ़, बारिश और बिजली गिरने से जुड़ी घटनाओं में अब तक पांच राज्यों में 465 लोगों की मौत हो चुकी है. गृह मंत्रालय के एनईआरसी केंद्र से जारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 138 मौतें हुईं. उत्तरप्रदेश में पिछले तीन दिन में 58 लोगों ने जान गंवाई है. मौसम विभाग ने सोमवार तक राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उधर, हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में शनिवार को 3 लाख 11 हजार 190 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

प्रदेश सरकार ने प्रभावित लोगों की लिस्ट जारी की है. सरकार ने बताया है कि 26 से 28 जुलाई के बीच यूपी में तेज बारिश से 58 लोगों की मौत हो गई. यहा आंकड़ा 31 जिलों का है. अकेले सहारनपुर जिले में 11 लोगों की मौत हुई है. सहारनपुर के सबसे ज्यादा मेरठ में लोगों की मौत हुई है. यहां 10 लोगों के मारे हैं. मथुरा और कानपुर देहात में सबसे ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं. मथुरा में बारिश के कारण 54 और कानपुर देहात में 31 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं. बारिश के कारण बहुत छति लोगो को पहुंची है.

यूपी के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने 11 जिलों फैजाबाद, बस्ती, गोरखपुर, संतकबीरनगर, इलाहाबाद, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर, रायबरेली और फर्रुखाबाद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राहत आयुक्त संजय कुमार ने गुरुवार को बताया कि पिछले दो दिन में भारी बारिश की वजह से 148 मकानों को नुकसान पहुंचा.

SI News Today

Leave a Reply