Friday, October 18, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ मेट्रो: गो स्मार्ट कार्ड लेने के लिए लगी भीड़..

SI News Today

लखनऊ: शुक्रवार यानि 1 सितंबर से लखनऊ मेट्रो का गो स्मार्ट कार्ड ब‍िकना शुरू हो गया। सुबह 10 बजे से लोगों ने मेट्रो के गो- स्मार्ट कार्ड की खरीददारी भी शुरु कर दी है। 4 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक गो- स्मार्ट कार्ड की खरीददारी कर सकते है। इससे यात्र‍ियों को टोकन लेने के ल‍िए लाइन से छुटकाना म‍िलेगा और यात्रा सुगम हो जाएगी। वहीं, लखनऊ मेट्रो के 8 स्टेशन को प्रॉयरिटी कोरिडोर के अनुसार प्लेटिनम रेटिंग दिया है। इसके ल‍िए इंड‍ियन ग्रीन बिल्डिंग काउंस‍िल (आईजीबीसी) ने लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) को एक ‘ग्रीन मेट्रो रेल सिस्टम’ के ल‍िए प्रमाणित किया है, जो भारत में किसी सिस्टम को ग्रीन सिस्टम प्रमाणित करने के लिए हाईयर ऑर्गेनाइजेशन है। यहां-यहां मिल रहे हैं गो स्मार्ट कार्ड….

इन स्थानों पर मिल रहे हैं स्मार्ट कार्ड
-लखनऊ मेट्रो ऑफिस, एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, विपिन खंड, गोमती नगर।
-ट्रान्सपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन, जी एवं सी लिफ्ट के करीब, भूतल पर।
-चारबाग मेट्रो स्टेशन, ग्राउंड लेवल, बाहर शटर की ओर।
-एचडीएफ सी बैंक लि, नाका हिंडोला शाखा, होटल दयाल बिल्डिंग, 76/13, गुरूद्वारा रोड, थाना नाका हिंडोला, लखनऊ।
-एचडीएफ सी बैंक लि, भूतल, 56 एव 57, चन्दर नगर, आलमबाग, लखनऊ।
-गोस्मार्ट कार्ड केवल उक्त स्थानों पर ही मिलेगा।

6 सितंबर से मेट्रो टूरिज्म कार्ड्स खरीद सकते हैं
-6 सितंबर, 2017 से मेट्रो से यात्रा करने वाले लोग सभी मेट्रो स्टेशनों से टोकेन और टूरिस्ट कार्ड खरीद सकते हैं।
-गो स्मार्ट कार्ड 200 रुपए में उपलब्ध होंगे, जिसमें वापसी सुरक्षित 100 रुपए सम्मिलित है।
-मेट्रो से यात्रा करने पर न्यूनतम किराया 10 रुपए और 18 स्टेशनों से ज्यादा यात्रा करने पर अधिकतम किराया 60 रुपए है।

लाइन से मिलेगी छुट्टी, मिलेगी 10 फीसदी की छूट
-लखनऊ मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्री एक से अधिक यात्राओं के लिए गो स्मार्ट कार्ड खरीद सकते हैं। इससे उन्हें टोकन खरीदने के लिए लाइन मे नहीं खड़ा होना पड़ेगा।
-मेट्रो गो स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर प्रत्येक यात्रा में यात्रियों को 10 फीसदी की छूट प्राप्त होगी।

एमडी को सौंपा गया प्लेट‍िनम सर्टिफिकेट
-प्रॉयोरिटी काॅरिडोर के आठों मेट्रो स्टेशनों के लिए सीआईआईआई जीबीसी के उप महानिदेशक रघुपति ने एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव को गोमती नगर ऑफ‍िस में प्लेटिनम सार्टिफिकेट और बैच प्रदान किया।
-एलएमआरसी को प्रदान किया गया यह पुरस्कार किसी भी सिविल स्ट्रक्चर अथवा बिल्डिंग को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। यह एलएमआरसी द्वारा प्राप्त की गई दूसरी महान उपलब्धि है। बता दें, लखनऊ मेट्रो के वाणिज्यिक उपयोग के बहुत पहले ही इसे ‘ग्रीन मेट्रो रेल’ के रूप में प्रमाणित किया गया है।
-एलएमआरसी पूरे यूपी में पहला सरकारी संगठन है जिसे आईजीबीसी ग्रीन रेटिंग से प्रमाणित किया गया है और लखनऊ मेट्रो राज्य की भी पहली ऐसी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली है जिसे परिषद से उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है।
-आईजीबीसी का मतलब है कि एलएमआरसी ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए स्थायी हरित प्रणाली बनाई है। निर्माण एवं परिचालन में डिजायन बनाते समय हरित अवधारणाओं को लागू करते हुए परम्परागत मास रैपिड ट्रांज‍िट रेल सिस्टम (एमआरटीएस) में अतिरिक्त लाभों की परिकल्पना पर्यावरण, मेट्रो रेल के प्राधिकारियों और यात्रियों के लिए की गई है।

इससे क्या होगा फायदा
-निजी वाहनों पर निर्भरता को कम किया गया है। ताक‍ि जीवाश्म ईंधन प्रयोग से संबंध‍ित पर्यावरणीय प्रभावों को कम किया जा सके।
-दूसरी सार्वजनिक यातायात प्रणालियों को एकीकृत करना, जिससे संयोजकता में वृद्धि हो।
-स्टेशन पर पहुंच को आसान करना और प्रथम स्थान से अंत‍िम स्थान तक की संयोजकता में सुधार लाना, जिससे ज्यादा से ज्यादा सवारियां म‍िल सकें।
-संसाधनों की क्षमता अधिकतम करना।
-यात्रियों में पर्यावरणीय जागरूकता को बढ़ाना।
-यात्रा अनुभवों को बेहतर करना।

SI News Today

Leave a Reply