Sunday, September 8, 2024
featuredलखनऊ

AKTU ने 450 इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों को भेजा नोटिस

SI News Today

लखनऊ. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने गुरुवार को यूपी के 450 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों को नोटिस जारी किया है। ये कार्रवाई फर्जी मार्कशीट लगाकर एडमिशन लेने, एडमिशन फॉर्मों में गड़बड़‍ियां मिलने और आधे-अधूरे फॉर्म जमा करने के मामले में की गई है। नोटिस जारी होने के बाद इन सभी कॉलेजों में एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले 5250 स्टूडेंट्स के एडमिशन फॉर्म को भी कैंसिल कर दिया गया है। आगे पढ़‍िए क्या है पूरा मामला…

-एकेटीयू के पीआरओ आशीष मिश्रा के मुताबिक, यूनिवर्सिटी से 2 हजार से ज्यादा इंस्टीट्यूट एफिल‍िएटेड हैं। यहां पर लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं।
-सेमेस्टर एग्जाम से पहले इन सभी कॉलेजों के एडमिशन फॉर्म की जांच करने पर 450 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों के एडमिशन फॉर्म में अलग-अलग तरह की गड़बड़ियां पाई गई। इसके बाद इन कॉलेजों के 5250 स्टूडेंट्स के एडम‍िशन फॉर्म कैंस‍िल कर द‍िए गए। इन कॉलजों के ख‍िलाफ एकेटीयू काननूी कार्रवाई भी करेगा।
-कुछ इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज ऐसे हैं जिनके यहां फर्जी मार्कशीट लगाकर एडमिशन लेने का मामला पकड़ में आया है। वहीं, कुछ ऐसे कालेज भी हैं जिनके यहां स्टूडेंट्स के फॉर्म आधे-अधूरे और गलत भरे पाए गए हैं। इन सभी कॉलेजों को एकेटीयू की तरफ से नोटिस जारी कर उनसे जवाब-तलब किया गया है।

ये होता है खेल
-नाम न छापने की शर्त पर एकेटीयू के एक प्रोफेसर ने बताया कि फर्जी एडमिशन लेने का मामला कोई नया नहीं है। ये बहुत पुराना खेल है। केवल स्टूडेंट्स ही नहीं, बल्कि कुछ बड़े कॉलेज भी इस खेल में शामिल हैं।
-कुछ कॉलेज हर साल अपने यहां से फर्जी दस्तावेजों के आधार पर स्टूडेंट्स के एडमिशन लेते की कोशिश करते हैं। इसके पीछे उनका मकसद फर्जी दस्तावेज लगाकर फर्जीवाड़े करके स्टूडेंट्स के नाम पर मिलने वाले स्कॉलरशिप को हड़पना होता है।
नोटिस पाने वाले ये हैं टॉप टेन कॉलेज
-इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी), लखनऊ
– बीबीडी नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, लखनऊ
– राम स्वरुप मेमोरियल कॉलेज, लखनऊ
-अलीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, अलीगढ़
-इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, गौतमबुद्ध नगर
-इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल एक्सीलेंस एंड मैनेजमेंट, गाजियाबाद
-इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, गोरखपुर
-मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, मेरठ
-महाराणा प्रताप इंजीनियरिंग कॉलेज, कानपुर
-हिन्दुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट कॉलेज, आगरा

क्या कहते हैं वीसी
एकेटीयू के वीसी प्रो. विनय पाठक के मुताबिक, जिन 450 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों को नोटिस भेजा गया है, उन्हें पहले भी कई बार अपनी बात रखने के लिए मौका दिया गया था, लेकिन उन्होंने अपनी बात नहीं रखी। इसके बाद इस तरह की कार्रवाई करनी पड़ी है। इन कॉलजों के ख‍िलाफ एकेटीयू काननूी कार्रवाई भी करेगा।

SI News Today

Leave a Reply