Wednesday, September 18, 2024
featuredUncategorizedटेक्नोलॉजीदेश

इस कार्ड से फ्री में करिये IRCTC पर टिकट बुकिंग

SI News Today

Free transaction fee on this card to book tickets on IRCTC

      

IRCTC ने अपनी वेबसाइट में पिछले दिनों कई बदलाव किए हैं। अब आप बगैर लॉगिन किए ट्रेन और सीटों की उपलब्धता देख सकते हैं। इसके साथ ही आपके वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की संभावना कितनी है और फूड क्वॉलिटी में भी सुधार लाया जा रहा है।

एक और सुविधा जो शायद आपके बहुत काम की हो सकती है- अक्सर हम जब भी IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते हैं तो हमें टिकट के कुल मूल्य के साथ-साथ बैंक का ट्रांजैक्शन चार्ज भी चुकाना पड़ता है। हर टिकट बुकिंग के अलावा बैंक के ट्रांजैक्शन चार्ज के रूप में 1.8% का ट्रांजैक्शन चार्ज जो कि लगभग 10-12 रुपये होते हैं, चुकाने पड़ते है। लेकिन इस बैंक ट्रांजैक्शन चार्ज को बचाया भी जा सकता हैं। इसके लिए बस जब भी आप IRCTC से टिकट बुक करे तो भुगतान IRCTC SBI प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड से करें। इस कार्ड से पेमेंट करने पर आपको बैंक का ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगता है।

इसके अलावा, IRCTC SBI प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड से AC फर्स्ट क्लास, AC सेकेंड क्लास, AC चेयर कार कैटेगरी के टिकट बुक कराते हैं तो आपको रिवार्ड प्वाइंट के रूप में 10 फीसदी तक वैल्यू वापस मिलती है। इस कार्ड में टिकट खरीदने पर इकट्ठा हुए रिवार्ड प्वाइंट से आप फ्री में टिकट खरीद सकते हैं। यानी, अगर आपके IRCTC SBI प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड में 2,000 रिवार्ड प्वाइंट हैं तो आप इसकी वैल्यू के टिकट खरीद सकते हैं। इस कार्ड में 1 रिवार्ड प्वाइंट 1 रुपये के बराबर होता है। रिवार्ड प्वाइंट के जरिए आप तभी टिकट खरीद सकते हैं, जब आपके पास कम से कम 500 रिवार्ड प्वाइंट हों।

SI News Today

Leave a Reply