Thursday, September 19, 2024
featuredदुनियादेश

बांग्लादेश का विमान काठमांडू एयरपोर्ट पर हुआ क्रैश! 50 से अधिक की हुई मौत…

SI News Today

US-Bangla Airlines Plane Crash: यूएस-बांग्ला एअरलाइंस का एक विमान सोमवार को नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (टीआईए) पर उतरने के बाद रनवे से फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 50 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। एक शीर्ष नेपाली अधिकारी ने यह जानकारी दी। बोम्बार्डियर डैश8 क्यू400 विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। टीआईए प्रवक्ता प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि विमान उतरते समय रनवे पर लड़खड़ा गया और इसमें आग लग गई तथा यह हवाईअड्डे के पास एक फुटबाल मैदान में जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

‘माई रिपब्लिका’ ने टीआईए के महाप्रबंधक राज कुमार छेत्री के हवाले से बताया, “हादसे में 50 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। हम राहत एवं बचाव अभियान चला रहे है।” हादसे में 20 से अधिक लोग घायल हुए जिन्हें इलाज के लिए काठमांडू मेडिकल कॉलेज ले जाया गया जिसमें से सात को अस्पताल में मृत लाया गया। शेष घायलों का इलाज चल रहा है। विमान, यूबीजी 211, ढाका (बांग्लादेश) से काठमांडू आ रहा था। विमान ने ढाका से उड़ान भरी थी और यह अपराह्न दो बजकर 20 मिनट (स्थानीय समय) पर हवाई अड्डे पर उतरा।

फुटबाल मैदान से काले धुएं की लपटें उठती हुई देखी जा सकती थी। हिमालयन टाइम्स ने हवाई अड्डे के एक अधिकारी के हवाले से बताया, “विमान रनवे पर फिसल गया और उसमें तुरन्त आग लग गई।” अधिकारियों ने हालांकि बताया कि दुर्घटना का कारण तकनीकी गड़बड़ी भी हो सकता है।” ‘काठमांडू पोस्ट’ ने नेपाली नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के महानिदेशक संजीव गौतम के हवाले से बताया, ‘‘विमान को रनवे के दक्षिण की ओर उतरने की अनुमति दी गई थी लेकिन यह उत्तर की ओर उतरा।’’

उन्होंने बताया कि रनवे पर उतरने के प्रयास में विमान ने संतुलन खो दिया। गौतम ने कहा, ‘‘हम इस असमान्य लैंडिंग के पीछे कारण का पता लगा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि इस हादसे का कारण तकनीकी गड़बड़ी भी हो सकता है। अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और राहत एवं बचाव अभियान जारी है।

SI News Today

Leave a Reply