Friday, October 18, 2024
featuredदुनियाहेल्थ टिप्स

हैप्पी वर्ल्ड वेजिटेरियन डे 2018

SI News Today

Happy World Vegitarian’s Day 2018

   

दुनिया आज विश्व शाकाहार दिवस यानि वर्ल्ड वेजेटेरियन डे मना रही है. पिछले कुछ साल के आंकड़ों पर भरोसा करें तो दुनिया में शाकाहारियों की तादाद बढ़ रही है. हालांकि मांसाहारियों की तुलना में अब भी खासी कम है. लेकिन अच्छी बात ये वर्ष 2018 शाकाहार की ओर बढने की दिशा में सबसे अहम साबित होने जा रहा है.

दुनिया की सबसे बड़ी फूड फैक्ट्री नेस्ले का अनुमान है, वनस्पति आधारित खानों का क्रेज अब बढेगा. एक और कंपनी जस्टइट के सर्वे का कहना है, दुनिया में 94 फीसदी हेल्दी फूड आर्डर बढा है.” एक अन्य अमेरिकी कंपनी ग्रबहब का डेटा कहता है, अमेरिका में दुकानों और मॉल्स से हरी सब्जियां ले जाने की संख्या बढ रही है.

गूगल ट्रेंड्स का सर्च डाटा कहता है,  वर्ष 2014 से 2018 के बीच दुनियाभर में असरदार तरीके से शाकाहार की ओर लोगों का रुझान बढा है. इजराइल, आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, कनाडा और न्यूजीलैंड में शाकाहारी बढ़ रहे हैं.

ग्लोबडाटा की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में शाकाहारी लोगों में 600 फीसदी की बढोतरी हुई है. रिपोर्ट कहती है, वर्ष 2014 में अमेरिका में केवल एक फीसदी लोग शाकाहारी होने का दावा करते थे लेकिन वर्ष 2017 में ये संख्या छह फीसदी हो चुकी है. ब्रिटेन में एक दशक पहले की तुलना में वेजन 350 फीसदी बढे हैं.

Friends Of Earth नामक संस्था के मुताबिक दुनियाभर में 50 करोड़ लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं लेकिन तादाद बढ़ रही है. दुनिया के सबसे ज्यादा शाकाहारी भारत में हैं, हालांकि ये आंकड़े पुराने हैं. माना जा रहा है कि वर्ष 2018 में शाकाहार के प्रति सबसे ज्यादा ट्रेंड देखा गया है लिहाजा शाकाहारियों की तादाद भी और बढ़ चुकी होगी.
भारत – 30 से 40 फीसदी शाकाहारी
ताइवान – 14 फीसदी
आस्ट्रेलिया – 11 फीसदी
मैक्सिको – 19 फीसदी
इजराइल – 13 फीसदी
ब्राजील – 14 फीसदी
स्वीडन – 10 फीसदी
न्यूजीलैंड – 10.3 फीसदी
जर्मनी – 10 फीसदी

SI News Today

Leave a Reply