featuredटेक्नोलॉजीदेश

Royal Enfield की नकल Royal Indian Bullet देती है 90 Km/L का माइलेज

Impress Royal Enfield Royal Indian Bullet offers 90 miles / mileage.

 

Royal Enfield एक ऐसा नाम जिसका सपना हर युवा देखता है इसकी धक् धक्क आवाज़ ही इसकी पहचान है। और यही वजह है जो इस बाइक को अन्य category कि दो पहिया वाहनों से अलग करती है। हालांकि‍, भारत में ऐसे कई लोग हैं जो रॉयल एनफील्‍ड को इसकी ऊँची कीमत की वजह से नहीं खरीद पाते। लोगों की इसी जूनून को कैश करने के लिए भुवनेश्‍वर स्‍थि‍त Bike Builder रॉयल उडो कंपनी ने रॉयल इंडि‍यन के नाम से Royal Enfield की कॉपी Royal Indian Bullet उतारी है। यह दि‍खने में बि‍ल्‍कुल बुलेट जैसी है लेकि‍न इसमें 100CC का इंजन लगा है।

Royal Indian Bullet का फ्यूल टैंक, सीट, स्‍पोक व्‍हील्‍स और राउंड हेडलैम्‍प बि‍ल्‍कुल रॉयल एनफील्‍ड बुलेट जैसा दि‍खता है। इतना ही नहीं, सीट के पीछे ‘Bullet’ शब्‍द का भी इस्‍तेमाल है। इसके अलावा, फ्यूल टैंक पर लगा रबड़ प्रोटेक्‍शन, बैटरी कवर और टूल बॉक्‍स का डि‍जाइन, रीयर फेंडर भी समान है।

भले ही Royal Indian Bullet और Royal Enfield में सबसे बड़ा अंतर इंजन का हो मगर आप इन दोनों में बहुत मुश्किल से अंतर साबित कर पाएंगे। 100CC रॉयल इंडि‍यन बुलेट का एग्‍जॉस्‍ट भी वैसा ही है जैसा रॉयल एनफील्‍ड बाइक में लगा है। लेकि‍न कुल मि‍लाकर रॉयल इंडि‍यन बुलेट आपको असल बुलेट का काफी हद तक लुक दे सकती है। हैरान करने वाली बात यह है कि‍ 100CC रॉयल इंडि‍यन बुलेट की आवाज भी काफी हद तक असल बाइक जैसी ही है। 100CC इंजन बाइक से इस तरह की आवाज की उम्‍मीद करना बेहद मुश्‍कि‍ल है।

100 सीसी रॉयल इंडि‍यन बुलेट को 60 हजार रुपए से 70 हजार रुपए में बेचा जा रहा है। इस बाइक 90 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज भी देती है।

Leave a Reply

Exit mobile version