featuredदेश

RBSE 12th Arts Result 2017: नतीजे घोषित

राजस्थान 12वीं बोर्ड कला परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 6 लाख उम्मीदवार इन नतीजों का इंतजार कर रहे थे, जिनका इंतजार अब खत्म हो गया है। परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार परीक्षा के रिजल्ट के अनुसार विश्वविद्यालय या कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। बता दें कि सभी संकायों में करीब 8 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें विज्ञान और वाणिज्य के नतीजे पहले ही जारी कर दिए गए हैं, जिसमें 90 फीसदी से ज्यादा उम्मीदवार पास हुए थे।

अगर आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट या एसएमएस आदि के जरिए भी अपने नतीजे देख सकते हैं। वेबसाइट के जरिए नतीजे देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए नतीजे देख लें।
– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
– उसके बाद मांगी गई जानकारी भरें।
– जानकारी सब्मिट कर अपने नतीजे देख लें।
वहीं एसएमएस के जरिए नतीजे देखने के लिए आपको रोल नंबर रजिस्टर करवाने होंगे, जिसके बाद नतीजे घोषित होते ही परीक्षा के रिजल्ट रजिस्टर नंबर पर भेज दिए जाएंगे।

बता दें कि बोर्ड के अध्यक्ष ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया था कि परीक्षा के रिजल्ट इसी हफ्ते घोषित होने वाले हैं और बोर्ड ने तय समय पर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। साल 2016 में बोर्ड ने जून में परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसमें 557817 उम्मीदवारों में से 86.51 फीसदी बच्चे पास हुए थे, जिसमें छात्राओं का पास प्रतिशत 84.24 और छात्रों का पास प्रतिशत 89.31 था। पिछले साल मालपुरा की एक सरकारी स्कूल के राकेश गुर्जर ने 95.80 फीसदी अंकों के साथ राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया था। बता दें कि बोर्ड प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन करने के साथ कई अन्य कार्य करता है।

Leave a Reply

Exit mobile version