featuredदेश

भारतीय रेलवे में इन पदों पर निकली भर्तियां, जानिए पूरी डिटेल्स…

RRB Recruitment 2018: रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को फिर से सुनहरा मौका मिल रहा है। सेंट्रल रेलवे विभिन्न पदों पर भर्ती करने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक लगभग 500 पदों पर भर्ती होनी है। भर्तियां जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक पदों के लिए होनी है। मुंबई डिविजन के 76 स्टेशन्स के लिए यह भर्तियां होनी हैं। चलिए विस्तार से बताते हैं आपको इन भर्तियों के बारे में। नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार एप्लिकेशन बुकलेट सेंट्रल रेलवे, मुंबई से हासिल कर सकते हैं। एप्लिकेशन बुकलेट आप सोमवार और शुक्रवार यानी वर्किंग डेज पर सुबह 10 से 5 बजे के बीच हासिल कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको 500 रुपये की एप्लिकेशन फीस भी भरनी होगी। शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो दसवीं-बारहवीं पास लोग आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें रेलवे हाल ही में बड़े पैमाने पर भर्ती करने जा रहा है। RRB ग्रुप D में साठ हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती करेगा। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 है। फरवरी महीने में इन पदों पर आवेदन करने के लिए आईटीआई की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया था। इस फैसले के बाद आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई। आवेदन करने की नई अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 है। इंटरनेट बैंकिंग/ डेबिट /क्रेडिट कार्ड के जरिए एप्लिकेशन फीस जमा कराने की आखिरी तारीक 30 मार्च है। वहीं SBI चालान से शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 28 मार्च दोपहर 3 बजे तक की है और पोस्ट ऑफिस चालान के लिए यह 27 मार्च दोपहर 3 बजे तक।

62,907 पद: ऐसे करें आवेदन- आवेदन करने के लिए RRB की किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन करें। RRB की 16 वेबसाइट्स हैं। सबसे पहले महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें। अपनी रजिस्टर्ड आईडी से लॉगइन करें। अगर रजिस्टर्ड यूजर नहीं हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन कराएं। अब लॉगइन कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

इन वेबसाइट्स पर करें आवेदन- अहमदाबाद (WR)- www.rrbahmedabad.gov.in; अजमेर (NWR)- www.rrbajmer.gov.in; इलाहाबाद (NCR)- www.rrbald.nic.in; बेंगलुरु (SWR)- www.rrbbnc.gov.in; भोपाल (WCR)- www.rrbbpl.nic.in; भुवनेश्वर (ECOR)- www.rrbbbs.gov.in; बिलासपुर (SECR)- www.rrbbilaspur.gov.in; चंडीगढ़ (NR)- www.rrbcdg.gov.in; चेन्नई (SR)- www.rrbchennai.gov.in; गोरखपुर (NER)- www.rrbgkp.gov.in; गुवाहाटी (NFR)- www.rrbguwahati.gov.in; कोलकाता (ER)- www.rrbkolkata.gov.in; मुंबई (CR)- www.rrbmumbai.gov.in; पटना (ECR)- www.rrbpatna.gov.in; रांची (SER)- www.rrbranchi.gov.in; सिकंदराबाद (SCR)- www.rrbsecunderabad.nic.in.

Leave a Reply

Exit mobile version