featuredदिल्ली

अरविंद केजरीवाल: 2019 का लोकसभा चुनाव नरेंद्र मोदी और पूरे देश के बीच होगा…

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा और कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी के साथ एक मंच पर नजर आए। यहां केजरीवाल ने एेलान किया कि अगला आम चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूरे देश के बीच होगा। तीनों नेता तिवारी की किताब की रिलीज के मौके पर साथ आए थे। केजरीवाल ने कहा कि देश में बड़े स्तर पर डर का माहौल है और लोग अपनी आजादी पर समझौता नहीं कर सकते। अब 2019 में पार्टियां नहीं लोग लड़ेंगी। केजरीवाल ने यशवंत सिन्हा की ओर इशारा करते हुए कहा कि जंग आपके नेता, आपके बड़े नेता और लोगों के बीच होगी। उन्होंने कहा, भले ही विपक्ष साथ आए या न आए, यह अंकगणित है जो राजनीति में जरूरी भी है। लेकिन जो लोगों के बीच हो रहा है, वो मैं बता सकता हूं। लोग खाना छोड़ सकते हैं, लेकिन अपनी आजादी से समझौता नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा, आप देश में फैल रहे डर के माहौल की कल्पना भी नहीं कर सकते और मैं नहीं कह रहा कि यह डर सिर्फ ईसाइयों और मुस्लिमों में है। यह व्यापारियों, उद्योगपतियों और स्टॉक मार्केट में भी है। हर जगह डर है। सवाल उठाते हुए सीएम ने कहा कि एेसे में देश कैसे चलेगा? आगामी चुनाव विपक्षी बनाम बीजेपी नहीं, बल्कि बीजेपी बनाम पूरा देश होगा। केजरीवाल ने कहा, एेसा लगता है कि पूरा देश निगरानी में है, जिससे व्यापारी डरे हुए हैं। उन्होंने सिन्हा की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने गिरती अर्थव्यवस्था पर हिम्मत दिखाते हुए सच बोला।

पीएम के बयान पर जवाब देते हुए यशवंत सिन्हा ने कहा कि ”मैं शल्‍य नहीं, भीष्‍म हूं। भीष्‍म तो नहीं बोले थेस, मगर मैं बोलूंगा और अर्थव्‍यवस्‍था का चीरहरण नहीं होने दूंगा।” सिन्‍हा ने कहा, ”महाभारत में हर तरह के चरित्र हैं, शल्‍य भी उनमें से एक है। शल्‍य कौरवों की ओर किस तरह शामिल हुए, कहानी सबको पता है। दुर्योधन ने उनको ठग लिया था। शल्‍य, नकुल और सहदेव के मामा थे। वे तो पांडवों की तरफ से लड़ना चाहते थे मगर ठगी के शिकार हुए। महाभारत में ही एक और चरित्र है भीष्‍म पितामह। भीष्‍म पर आरोप है कि जब द्रौपदी का चीरहरण हो रहा था तो वे खामोश रह गए। अब अगर अर्थव्‍यवस्‍था का चीरहरण होगा तो मैं बोलूंगा।”

Leave a Reply

Exit mobile version