featuredलखनऊ

ये हैं यूपी के टॉप 7 सबसे गर्म जिले

लखनऊ.उत्तर भारत में जमकर गर्मी पड़ रही है। मई महीने में ही यूपी में बांदा सबसे गर्म है। रविवार को यहां पारा 46.8 डिग्री तक पहुंच गया। आपको यूपी के उन 7 जिलों के बारे में बताने जा रहे है, जो काफी ज्यादा गर्म हैं।ये हैं यूपी के टॉप 7 गर्म जिले…

– बांदा 46.8, इलाहाबाद में 46, झांसी 45.5, आगरा में 44.8, वाराणसी में 44.2, लखनऊ में 44.4 और उरई में 44 डिग्री टेम्परेचर रिकॉर्ड हुआ है।
– मौसम विभाग के डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में गर्मी ऐसे ही रहेगी। दिल्ली की तरफ से आने वाली गर्म हवाओं के कारण ऐसा हो रहा है।
– 16 मई की रात के बाद मौसम करवट लेगा। 17 मई को बदली के साथ यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं। उस दिन लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।
लू और बुखार से रोज अस्पतालों में पहुंच रहे कई मरीज
– गर्मी के बाद बलरामपुर हॉस्पिटल की ओपीडी में करीब 200 पेशेंट बढ़ गए हैं। इनमें कई मरीज लू और बुखार के हैं। वहीं, आम दिनों में बलरामपुर हॉस्पिटल की ओपीडी में 1500 से 2000 पेशेंट आते हैं। इस समय यहां आने वाले पेशेंट की संख्या 2300 से 2500 के बीच हो गई है।
– ऐसे ही सिविल हॉस्पिटल में रोज लू के 5 से 10 पेशेंट आ रहे हैं, जबकि बुखार के सबसे ज्यादा 15 से 20 पेशेंट रोज इस हॉस्पिटल में पहुंच रहे हैं। इस हॉस्पिटल में सामान्य दिनों में ओपीडी 1200 से 1500 के बीच होती है। अब यहां ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 1800 हो गई है।

शाम के वक्त भी लू केआसार
– शाम ढलने के बाद पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है। लखनऊ में रविवार को दोपहर 2.30 बजे पारा 40 डिग्री के पार था, जो शाम 5.30 बजे 44.4 डिग्री तक पहुंच गया।
इस गर्मी में हो सकती हैं ये बीमारियां
– लोहिया हॉस्पिटल के फिजिशियन डॉ. संदीप चौधरी ने बताया, ”भ्रम की स्थिति, सिरदर्द, उल्टी, दस्त, पानी की कमी, त्वचा का लाल और खुश्क हो जाना, तेज प्लस, सांस लेने में तकलीफ, बिहैवियर में चेंज, बेहोशी छा जाना, चक्कर आना, पेशाब न होना या कम होना गर्मी से होने वाली बीमारियों के लक्षण हैं।”
बचाव के तरीके
#तेज धूप में न निकलें।
#जरूरी हो तो शरीर ढंककर निकलें।
#कॉटन के कपड़े पहनें।
#खूब पानी पिएं।
#इलेक्ट्रोल या जूस का भरपूर सेवन करें।
3 दिन में 500 से ज्यादा बिजली कटौती की कम्प्लेन
– वहीं, लखनऊ के हसनगंज, लालकुआं, एपीसेन रोड चारबाग, पुराना लखनऊ जैसे इलाकों में लगातार रात में अघोषित बिजली कटौती की शिकायतें आ रही हैं। तेज आंधी, बारिश से भी बिजली गुल हो जाती है।
– नाम न छापने की शर्त पर लेसा एक इंजीनियर ने बताया, ”बीते 3 दिनों से बिजली कटौती की 500 से ज्यादा कम्प्लेन आई हैं। कम्प्लेन को दूर करने की कोशिश की जा रही है।”

Leave a Reply

Exit mobile version