featuredटेक्नोलॉजी

Google के जरिए कर सकते हैं लाखों की इनकम, जानिए कैसे…

इंटरनेट की पहुंच बढ़ने से युवाओं के सामने कमाई के नए-नए अवसर बने हैं. पिछले दिनों यू-ट्यूब ने ऐसे 10 लोगों की सूची जारी की थी, जिन्होंने यू- ट्यूब के माध्यम से एक साल में सबसे ज्यादा कमाई की थी. इसमें एक 6 साल का बच्चा भी था. यह बच्चा गेम का रिव्यू कर कमाई के मामले में रिकॉर्ड बना रहा है. अब चाहे तो दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (google) से आप भी लाखों रुपए महीने की आमदनी कर सकते हैं. देश में लाखों लोग गूगल के जरिए अपनी इनकम कर सकते हैं. गूगल से आप जो कमाई करते हैं उसका भुगतान गूगल की तरफ से डॉलर में किया जाता है.

यदि आप भी गूगल के माध्मय से अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह जानने की जरूरत है कि सर्च इंजन के माध्यम से आप किस तरह पैसे कमा सकते हैं. आपको बता दें कि गूगल की एक कंपनी है Adsense. इसके माध्यम से गूगल विज्ञापन का कारोबार करती है. यह कंपनी विश्वभर में सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पैसे देने वाला एड नेटवर्क है.

गूगल आपके काम पर विज्ञापन (Ads) देता है, इन विज्ञापन पर यूजर का इंटरेक्शन बढ़ने से कंपनी के साथ-साथ आपको भी कमाई होती है. बहुत से लोग इस काम से ही लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं. गूगल Adsense YouTube, Blog, Website पर Ads (विज्ञापन) लाने का काम करती है. ऐसे में आपके बनाए हुए वीडियो या आर्टिकल पर यूजर की संख्या जैसे- जैसे बढ़ती है, उसी हिसाब से आपकी कमाई का स्तर भी बढ़ता रहता है.

यह काम करना होगा
आप भी गूगल Adsense के जरिए इनकम करना चाहते हैं तो पहले अपनी जी-मेल (GMAIL ID) बनानी होगी. इस आईडी के माध्यम से आप अपना यूट्यूब या ब्लॉग पर पेज क्रिएट करें. अब इस पेज पर अपना ऑरिजन वीडियो या आर्टिकल अपलोड करें. इस वीडियो या आर्टिकल को मॉनिटाइज करने के लिए गूगल एडसेन्स पर लॉगइन करना होगा. ध्यान रखें कि यदि आप किसी कन्टेंट या वीडियो को कॉपी करेंगे तो यह गूगल की पकड़ में आ जाता है. आपको बता दें कि गूगल के विभिन्न प्लेटफॉर्म यूट्यूब, ब्लॉग और एडसेन्स पर एक ही जीमेल आईडी काम करेगी.

Adsense में लॉगइन करने पर नाम, पता, फोन और अन्य मांगी गई जरूरी जानकारी को भरकर सब्मिट कर दें. इससे आपका एडसेन्स अकाउंट खुल गया. Adsense में रजिस्ट्रेशन के बाद वीडियो या आर्टिकल पर ऐड आता है तो आपको पैसा मिलेगा. गूगल की तरफ से 100 डॉलर होने पर ही आपको भुगतान किया जाएगा. आपके 100 डॉलर होने पर आपको गूगल की तरफ से पिन भेजा जाता है. इस पिन से आप अपने उसे बैंक अकाउंट को रजिस्टर कर दें. इस बैंक अकाउंट में आपको गूगल की तरफ से पेमेंट कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Exit mobile version