featuredदुनिया

भारत के जवाबी हमले से घबराया पाकिस्तान, घुसपैठियों को सुरक्षित ठिकानों पर भेजा

नियंत्रण रेखा पर भारत की कार्रवाई से सहमे पाकिस्तान ने अपनी रणनीति में बदलाव कर दिया है। पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल से पाकिस्तानी सीमा में 2 से 3 किलोमीटर अंदर स्थित अपने सैन्य चौकियों को शिफ़्ट कर दिया है। यहीं नहीं पाकिस्तान ने अपनी ओर अग्रिम चौकियों पर जमा हुए घुसपैठियों को भी सुरक्षित स्थान पर ले गया है। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर स्थित अपने लॉन्च पैड को भी वहां से हटा लिया है। पाकिस्तान की ओर से ये कदम भारत द्वारा नौशेरा सेक्टर में बदले की कार्रवाई के बाद की गई है।

पाकिस्तानी खेमे अब ये डर सता रहा है कि भारत पाक अधिकृत कश्मीर में ऐसी हमले और भी कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक, ‘कुछ दिनों से ये स्पष्ट संकेत मिल रहा है कि LoC के नजदीक लॉन्च पैड पर जमा आतंकी पीछे हट गये हैं, और सेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में बैचेनी का माहौल है।’ नौशेरा सेक्टर में भारत की कार्रवाई से पहले नियंत्रण रेखा पर आतंकियों की जबर्दस्त गतिविधियां देखी गई थी, घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सेना भी अलर्ट थी। हालांकि सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की कई अग्रिम चौकियों से हाल के दो तीन दिनों में घुसपैठ की वारदाता कम हो गई है और पाकिस्तान सेना ने इन लॉन्च पैड्स को हटाकर यहां से दो से तीन किलोमीटर पीछे लेकर चली गई है, ताकि अगर भारत की ओर से कोई कार्रवाई भी की जाए तो ये इनका निशाना ना बन पाए।

खबरों के मुताबिक कुछ इलाकों में पाक सेना अपने अग्रिम चौकियों और आर्मी कैंप को सुरक्षित ठिकानों पर ले गई है। इन चौकियों के जरिये पहले पाक सेना आतंकियों की घुसपैठ भारतीय सीमा में करवाती थी। नियंत्रण रेखा से मिल रही सूचनाओं के मुताबिक भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान सहमा हुआ है। बता दें कि भारतीय सेना ने 23 मई को एक वीडियो जारी किया था। इस वीडियो से साफ दिख रहा था कि नौशेरा सेक्टर में भारत की कार्रवाई में कई पाकिस्तानी बंकर ध्वस्त हो गये थे, और पाक सेना के कुछ जवान भी मारे गये थे।

Leave a Reply

Exit mobile version