featuredटेक्नोलॉजीदुनिया

स्टीव जॉब्स और उनकी बेटी लीसा ब्रेनन के रिश्ते का कड़वा सच

The bitter truth of Steve Jobs and his daughter Lisa Brennan’s relationship

#AppleCEO #SteveJobs #LisaBrennan #FatherDaughterRelationship #Book #Bonding

गुरुवार को ऐपल एक ट्रिलियन डॉलर की पहली लिस्टेड कंपनी हो गयी है. जिसकी इस सफलता का श्रेय उसके पूर्व सीईओ स्टीव जॉब्स को भी जाता है. हालांकि स्टीव का जितना अच्छा रिश्ता अपने काम के साथ रहा, उसका एक प्रतिशत भी शायद अपनी बेटी लिसा के साथ कभी ना रहा. वही पिता के साथ अपने ख़राब रिश्ते का खुलासा खुद लीसा ब्रेनन जॉब्स ने अपनी किताब स्माल फ्राई में किया गया है. इसमें लिसा ने बताया गया है कि कैसे उनकी सिंगल मदर सोशल बेनिफ़िट्स के अलावा दूसरों के घरों में बर्तन धोकर घर खर्च चलाया करती थी. लिसा ने बताया, ऐसी स्थिति में पिता जॉब्स से माँ को कोई मदद नहीं मिली. जिसकी वजह से उन्हें कई बार घर तक बदलना पड़ा.

लिसा ने बताया कि जॉब्स ने शुरू में उन्हें अपनी बेटी मानने तक से इनकार कर दिया था. जॉब्स हमेशा उन्हें बुरा भला कहते थे. ऐसे ही एक बार जब उन्होंने गुलाब की खुशबू वाला इत्र लगाया था, तो जॉब्स ने उन्हें गुस्से में कहा था कि वह टॉयलेट जैसी स्मेल कर रही हैं. लीसा ने अपनी कि‍ताब में बचपन की एक घटना का जिक्र किया है.जिसमे उन्होंने एक बार अपने पिता से उनकी स्क्रेच लगी कार की डिमांड करी थी. क्योंकि लीसा को पता था कि उनके पिता अपनी किसी भी लग्जरी गाड़ियों का इस्तेमाल एक भी स्क्रेच लगने के बाद नहीं करते हैं. लेकिन लेकिन इसपर जॉब्स ने गुस्से में कहा था कि नहीं, उसे कुछ नहीं मिलेगा.

लीसा ने अपनी किताब में बताया है कि जब 1980 में कैलिफोर्निया की कोर्ट ने स्टीव जॉब्स से लीसा को गुजारा भत्ता देने को कहा था. तब उनके पिता स्टीव जॉब्स ने शपथपत्र पर झूठ बोला था कि वो लीसा के पिता नहीं है और वो पिता बन ही नहीं सकते. उन्होंने किसी और का नाम देकर उसे मेरा पिता बताया था. लेकिन जब डीएनए टेस्ट में स्टीव के लीसा ब्रेनन का पिता होने की पुष्टि हुई और अदालत ने उन्हें 500 डॉलर प्रति महीने के गुजारा भत्ते के अलावा सोशल इंश्योंरेंस का खर्च उठाने के लिए भी कहा. वही इसके चार दिन बाद ही ऐपल पब्ल‍िक कंपनी बन गई और अगले ही दिन पिता जॉब्स की संपत्ति 20 करोड़ डॉलर से ज्यादा हो गई. बता दें कि लीसा ब्रेनन जॉब्स का जन्म 17 मई 1978 को हुआ था. तब उनकी मां क्रिशन ब्रेनन और पिता स्टीव जॉब्स 23 साल के थे.

Leave a Reply

Exit mobile version